ग्रामीण क्षेत्रों में दें बैंकिंग सेवाएं! एयरटेल पेमेंट बैंक सीएसपी ले ऐसे

0

क्या आप एयरटेल पेमेंट बैंक CSP लेना चाहते हैं, और Airtel Payment Bank Csp Registration Online Apply करना चाहते हैं, तथा अपने आस पास के लोगो को बैंकिंग सेवाएं देकर वित्तीय समावेशन में भागीदार बनना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए सही है क्योंकि एयरटेल पेमेंट बैंक बीसी पॉइंट लेकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं बशर्ते आप काम करने के इच्छुक हैं तभी जी हाँ AEPS इंडस्ट्री में वर्ष 2024 में बहुत बड़ा बदलाव हो गया है ऐसे में बहुत से पुराने CSP पॉइंट को बंद कर दिया गया है कई बैंक मित्रों की आई डी को डीएक्टिवेट व ब्लॉक कर दिया गया है अब आपके पास यह मौका है बैंक बीसी बनने का क्योंकि भारत एक उभरता हुआ क्षेत्र है और हमारे देश में अभी भी बैंकिंग पॉइंट की कमी है जिस तरह से जनसँख्या बढ़ रही है उसी तरह से लोगो को सुविधायों की आवश्यकता है आप एयरटेल बैंक CSP लेकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं एयरटेल पेमेंट बैंक CSC कैसे मिलेगा इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी जायेगी। 


एयरटेल पेमेंट बैंक सीएसपी रजिस्ट्रेशन: Airtel Payment Bank Csp Kaise Le

    Airtel Payment Bank Bc Agent Kaise Bane

    एयरटेल पेमेंट बैंक का CSP पॉइंट आ दो तरह से ले सकते हैं एक तो ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन एयरटेल एयरटेल पेमेंट बैंक बीसी पॉइंट ले सकते हैं ऑनलाइन CSP लेने के लिए Airtel Payment Bank Retailer ID Registration Form भरना होगा जिससे आपको यह आई डी मिल सकता है ऑफलाइन तरीके से Airtel Payment Bank Csp Kaise Le इसकी जानकारी आगे पोस्ट में दी जायेगी एयरटेल बैंक में यदि आप काम करने के इच्छुक हैं तो यह बीसी पॉइंट आपको एक बेहतर कमाई का जरिया हो सकता हैं क्योंकि एयरटेल पेमेंट बैंक के बहुत से ग्राहक हैं जिन्हें सेवाये उपलब्ध करवाकर आप एक अच्छा बिजनेस कर सकते हैं। Airtel Payment Bank Csp Registration Online Apply करने से पहले आप इस बैंक के CSC POINT के बारे में जान लीजिये यदि आप अब 2024 में आई डी लेंगे तो आपको ही काम करना होगा क्योंकि NPCI और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आप AEPS के लिए कड़े नियम लागू किये हैं इन नियमों को जानना जरुरी है।

    अब AIRTEL CSP पॉइंट लेकर आपको ही काम करना होगा क्योंकि अब नए नियम के मुताबिक आपको हर एक AEPS ट्रांजैक्‍शन पर अपना फिगर लगाना होगा। तभी AEPS लेनदेन होगा इसलिए आपको नियम से यह बीसी पॉइंट चालाना होगा आपका स्थायी दुकान होना चाहिए आप इधर उधर जाकर कोई भी AEPS ट्राजैंक्‍शन नहीं कर सकते हैं। क्योंकि आपके काम के दौरान लोकेशन ON करना होगा जिस शॉप की आपने लोकेशन दी होगी आपकी आई डी उसी लोकेशन पर काम करेगी इसलिए आपको Airtel Payment Bank Csp Registration Online Apply करने से पहले इन सभी बिन्दुओं को भी ध्यान में रखना होगा! क्योंकि यदि आप काम करने के इच्छुक नही होंगे तो आप पैसा नही कमा सकते हैं। 

    How to Become Airtel Payment Bank Retailer Highlight Key

    आर्टिकल का नाम एयरटेल पेमेंट बैंक सीएसपी रजिस्ट्रेशन
    एयरटेल पेमेंट बैंक एप्प का नाम एयरटेल मित्रा एप्प
    फ़ायदे एयरटेल पेमेंट बैंक सीएसपी ID ले सकते हैं
    एयरटेल CSP कौन ले सकता है भारतीय नागरिक
    airtel BC DI Price FREE
    आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
    आधिकारिक वेबसाइट airtel.in

    एयरटेल पेमेंट बैंक CSP पॉइंट लेने के लिए पात्रता 

    एयरटेल CSP बीसी पॉइंट लेने के लिए आपकी निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए। 
    • आवेदन कर्त्ता की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। 
    • कम से कम 10वीं पास होना चाहिए।
    • भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए। 
    • एयरटेल बीसी पॉइंट लेने के लिए आवेदन कर्त्ता के पास खुद का अथवा किराये पर लिया गया स्थाई दुकान होनी चाहिए। 
    • कंप्यूटर और मोबाइल इन्टरनेट का बेसिक ज्ञान होना चाहिए। 

    एयरटेल CSP पॉइंट के लिए आवश्यक दस्तावेज

    Airtel Payment Bank Retailer ID Registration Online करने के लिए यहाँ दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज आपके पास होने चाहिए। 
    • आधार कार्ड: एयरटेल पेमेंट बैंक CSP खोलने के लिए आधार अति आवश्यक है प्रत्येक निकासी पर आपके आधार नम्बर से आपका बायोमेट्रिक सत्यापित किया जायेगा। 
    • पैन कार्ड: आवेदन कर्त्ता के पास पैन कार्ड भी होना चाहिए इससे एयरटेल पेमेंट बैंक में जो काम करेंगे उसका कुछ पैसा टैक्स के रूप में काटा जाता है। साल के अंत में ITR रिटर्न भरने से TDS का पैसा पैन कार्ड के जरिये आपको वापिस मिल जाता है। 
    • लापू नम्बर : आपके पास एयरटेल का एक सिम कार्ड होना चाहिए आपके एयरटेल मोबाइल नम्बर को एयरटेल CSP आई डी बना दिया जाता है जिसे लापू नम्बर कहा जाता है। 
    • IIBF Certificate: एयरटेल पेमेंट बैंक सीएसपी लेने के लिए आपके पास Indian Institute of Banking and Finance का सर्टिफिकेट होना चाहिए इससे यह साबित होता है आप बैंकिंग का काम करने के लिए योग्य हैं। यह सर्टिफिकेट कैसे मिलेगा इसकी जानकारी आगे दी गयी है। 
    • शैक्षिक योग्यता का मार्कशीट। 

    Airtel Payment Bank Csp Registration Online Apply

    एयरटेल पेमेंट बैंक रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको यहाँ बताये गए स्टेप को चरण दर चरण फालो करना होगा इससे आप एयरटेल पेमेंट बैंक CSP पॉइंट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 
    एयरटेल पेमेंट बैंक सीएसपी रजिस्ट्रेशन: Airtel Payment Bank Csp Kaise Le

    स्टेप 1. वेबसाइट खोलें 

    एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर बनने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में वेबसाइट https://www.airtel.in/bank/retail-b2b खोलें वेबसाइट का पेज कुछ ऐसा दिखेगा जैसा कि नीचे चित्र में दिया गया है। 

    एयरटेल पेमेंट बैंक सीएसपी रजिस्ट्रेशन: Airtel Payment Bank Csp Kaise Le

    स्टेप 2. वेबसाइट स्क्रॉल करें

    इस वेबसाइट पर आने के बाद वेबसाइट पेज को थोडा नीचे को स्क्रोल करें। अब आपको एक ऑप्शन दिखेगा Become a Airtel Payments Bank Retailer आप चाहें तो इस पर क्लिक कर सकते हैं। 

    एयरटेल पेमेंट बैंक सीएसपी रजिस्ट्रेशन: Airtel Payment Bank Csp Kaise Le

    स्टेप 3. Become a Airtel Payments Bank Retailer ऑप्शन पर क्लिक करें

    अब इस पेज सभी जानकारी दी गयी है एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर बनने के लिए आपकी उम्र 18 से 70 साल के मध्य होनी चाहिए। आप इसे पढ़ लीजिये उसके बाद Become a Airtel Payments Bank Retailer ऑप्शन पर क्लिक करें या फिर पेज को नीचे और स्क्रोल करें अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन पेज कुछ ऐसा दिखेगा। 

    स्टेप 4. Airtel Payment Bank Retailer ID Registration Form Fillup

    एयरटेल पेमेंट बैंक सीएसपी रजिस्ट्रेशन: Airtel Payment Bank Csp Kaise Le

    अब इस पेज पर आपको अपना एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर बनने का फॉर्म भरना होगा फॉर्म में आपको निम्नलिखित जानकारी भरनी होगी। 
    1. अपना पूरा नाम भरें। 
    2. मोबाइल नम्बर दर्ज करें। 
    3. जिस जगह आप एयरटेल पेमेंट बैंक खोलना चाहते हैं उस जगह का पूरा पता लिखें। 
    4. अपना एरिया पिन कोड लिखें। 
    5. अपने जिले का नाम लिखें। 
    6. राज्य का चयन करें।
    7. यदि आपके पास फिंगर प्रिंट डिवाइस है तो Yes सेलेक्ट करें। Yes सेलेक्ट करने से आपका चांस बढ़ सकता है एयरटेल CSP के लिए। 
    8. यदि आप पहले से किसी बैंक की आई डी चला रहे हैं तो YES सेलेक्ट करें और यदि पहले से किसी बैंक की आई डी आपने नही ली है तो NO सेलेक्ट करें। अंत में सभी जानकारी को एक बार चेक करें। 
    9. सबमिट बंटन पर क्लिक करें 

    स्टेप 5. Form Review

    फॉर्म सबमिट करने के बाद एयरटेल पेमेंट बैंक टीम द्वारा आपके फॉर्म को चेक किया जायेगा और यदि आपके एरिया में एयरटेल पेमेंट बैंक बीसी पॉइंट की आवश्यकता होगी तो आपको एयरटेल टीम द्वारा कॉल किया जायेगा और आपको आगे की जानकारी दी जायेगी। कुछ डिस्ट्रीब्यूटर इन्सुरेंस लेने के लिए आपसे बोल सकते हैं इसके लिए आप सही जानकारी निकाल लीजिये और अपनी सूझ बूझ से आगे का काम करें। 

    स्टेप 6. नोट

    ध्यान दें आप एयरटेल CSP के लिए किसी को पैसा न दें क्योंकि एयरटेल किसी भी रिटेलर से आई डी का पैसा नही मांगती हैं। 
    इस तरह से आप एयरटेल पेमेंट बैंक बीसी पॉइंट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं यदि आपके एरिया में पहले से कोई बीसी पॉइंट नही होगा तो Airtel Payment Bank Bc Point आपको मिल सकता है जरुरी नही है यह फॉर्म भरने से आपको बीसी पॉइंट ही मिल जाए। यदि आपको काल नही आती है तो आप अपने नजदीकी एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर सकते हैं आपके नजदीकी एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर का कांटेक्ट नम्बर कैसे मिलेगा जानने के लिए आप एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर इस पोस्ट को पढ़ें। 

    Airtel Payment Bank Csp near Me

    अपने नजदीकी एयरटेल पेमेंट बैंक Csp का पता जानने के लिए आपको Airtel Payment Bank की वेबसाइट https://www.airtel.in/store/ पर जाना होगा यहाँ अपना एरिया पिन कोड दर्ज कर आप अपने नजदीकी एयरटेल स्टोर का पता लगा सकते हैं और अपने डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर CSP पॉइंट लेने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

    Airtel Payment Bank Retailer ID Registration Fees

    एयरटेल पेमेंट बैंक रजिस्ट्रेशन फीस 0 है आपको किसी प्रकार का पैसा तो नही देना है परन्तु कुछ डिस्ट्रीब्यूटर आपसे CSP ID लेने के लिए इन्सुरेन्स लेने की कह सकते हैं इन्सुरेंस आपको 1000 रूपये से लेकर 1500 रूपये तक का लेना पड़ सकता है Insurance आप तभी लें जब आप इस आई डी से काम करने के इच्छुक हों और आपको लगे डिस्ट्रीब्यूटर Genune हैं। इसके अलावा आपको IIBF एग्जाम भी देना होगा जिसकी रजिस्ट्रेशन फीस लगभग 1000 रूपये हैं। यदि आपको बैंकिंग क्षेत्र का काम करना है तो यह सर्टिफिकेट आवश्यक है। 

    IIBF Certificate क्या है कैसे मिलेगा। 

    IIBF Certificate एक प्रमाण पत्र है जो बैंकिंग से संबंधित कार्यों के लिए उम्मीदवारों को प्रदान किया जाता है। यह प्रमाण पत्र Indian Institute of Banking and Finance (IIBF) द्वारा परीक्षा के आयोजन सफल उम्मीदवारों को प्रदान किया जाता है इसे आमतौर पर “IIBF Certificate” के नाम से भी जाना जाता है। इस प्रमाण-पत्र की मदद से बैंक से BC (Business Correspondent) ब्रांच प्राप्त करना आसान होता है। यह सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आपको IIBF की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.iibf.org.in/ से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है जिसकी फीस लगभग 1000 रूपये हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको बैंकिंग से सम्बधित एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं इसके बाद आपकी परीक्षा होगी परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर आपको यह सर्टिफिकेट ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया जाएगा। 

    एयरटेल पेमेंट बैंक सीएसपी रजिस्ट्रेशन से सम्बधित अक्सर पूंछे जाने वाले सवाल (FAQs)

    Q. एयरटेल पेमेंट बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

    A. एयरटेल पेमेंट बैंक डिजिटल क्षेत्र का प्राइवेट बैंक है। इस बैंक की शुरुआत वर्ष 2017 में दूरसंचार कंपनी एयरटेल द्वारा की गई है। यह बैंक ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है। एयरटेल पेमेंट बैंक देश का डिजिटल क्षेत्र का सबसे लोकप्रिय पेमेंट बैंक है।

    Q. एयरटेल पेमेंट बैंक की स्थापना कब हुई?

    A. एयरटेल पेमेंट बैंक की स्थापना जनवरी 2017 में हुई थी।

    Q. Airtel Payment Bank Retailer App?

    A.  एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर के लिए मित्रा नाम से अप्प्लिकेशन हैं इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता रिटेलर का सभी कार्य इसी एप्प के जरिये होता है। 

    Q. एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर कैसे बने?

    A. एयरटेल पेमेंट बैंक बनने के लिए आपको एयरटेल पेमेंट बैंक वेबसाइट से रिटेलर के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद आपको अपने नजदीकी डिस्ट्रीब्यूटर से सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त करनी होगी रिटेलर बनने के लिए। 

    निष्कर्ष

    इस पोस्ट आपको Airtel Payment Bank Csp Registration Online Apply करना बताया गया है साथ ही Airtel Payment Bank Csp Kaise Le इसकी जानकारी दी गयी है और Airtel Payment Bank Csp Registration Fees क्या लगती है यह भी बताया गया है Airtel Payment Bank ID Kaise Banaye क्या दस्तावेज लगेंगे पात्रता क्या है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है। 

    इन्हे भी पढ़ें। 


    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)