Airtel Payment Bank Retailer: एयरटेल बैंक की जानकारी

0
एयरटेल पेमेंट बैंक एक लिमिटेड कंपनी है जो कि भारती एयरटेल की सहायक है भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा 11 अप्रैल सन 2016 को बैंकिग व्यवसाय के लिए एयरटेल पेमेंट बैंक को लाइसेंस दिया गया था पेमेंट बैंक छोटे अकाउंट के लिए होते हैं इनका उदेश्य ज्यादा से ज्यादा Users तक पहुंचकर बैंकिंग को बढ़ाना होता है। इस पोस्ट में आपको Airtel Payment Bank Retailer कैसे बने इस बारे में जानकारी दी जायेगी साथ ही एयरटेल बैंक से जुडी अन्य जानकारियां जैसे एयरटेल पेमेंट बैंक खाता IFSC कोड हेल्पलाइन नम्बर से जुडी पूरी जानकारी मिलने वाली है।
एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर कैसे बने - एयरटेल पेमेंट बैंक की जानकारी

    एयरटेल पेमेंट बैंक क्या है

    एयरटेल पेमेंट बैंक यह एक डिजिटल बैंकिंग सुविधा है यहाँ आप ऑनलाइन व आफलाइन दोनों तरह से खाते खुलवा सकते हैं Airtel Payment Bank Retailer Shop आपको हर जगह देखने को मिल जायेगी जहाँ से आप कैश निकासी व जमा कर सकते हैं इस बैंक में भी आपको डेविट कार्ड मिलता है इसे आरबीआई अधिनियम के अनुसार 1934 की दूसरी अनुसूची में शामिल किया गया है यह तेजी से बढ़ने वाला डिजटल पेमेंट बैंक है जिसके करोड़ों में Users हैं तथा देश भर में 5 लाख से अधिक Airtel Payment Bank Retailer Outlet हैं।

    Airtel Payment Bank देश का पहला पेमेंट बैंक है जिसे रिजर्व बैंक ने सबसे पहले लाइसेंस दिया था। एयरटेल पेमेंट बैंक का कोटक महिन्‍द्रा बैंक से करार है।

    एयरटेल पेमेंट बैंक CSP के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

    Airtel Payment Bank Retailer

    Airtel Payment Bank Retailer: एक ऐसा व्यक्ति होता है जो एयरटेल पेमेंट बैंक के उत्पादों और सेवाओं को ग्राहकों तक पहुंचाता है। ये रिटेलर उन ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने में मदद करते हैं जो डिजिटल पेमेंट करना चाहते हैं Retailer ऐसे लोगों का खाता खोलता है और उनको बैंकिंग सेवायें प्रदान करते हैं।

    Airtel Payment Bank Retailer Portal - एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर लॉगिन

    एयरटेल पेमेंट बैंक में रिटेलर को काम करने के लिए एक Airtel Payment Bank Retailer Portal होता है इस पोर्टल के जरिये रिटेलर अपने ग्राहक का खाता खोलते हैं उनका लेन देन, बिल पेमेंट, मनी ट्रांसफर, बैंक खाता, लोन, जमा, निकासी, ग्राहक विवरण आदि इसी पोर्टल के जरिये सभी काम करते हैं Airtel Payment Bank Retailer Login करने के लिए यहाँ क्लिक करें। .

    Airtel Payment Bank Retailer Registration - एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर कैसे बने

    एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर बनने के लिए, आपको अपने नजदीकी एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर या फिर एयरटेल स्टोर अथवा एयरटेल सिम का काम करने वाले रिटेलर से संपर्क कर उनसे एयरटेल Distributor का Contact नम्बर ले लीजिये Airtel Retailer के पास Distributor का नम्बर होता है Retailer Distributor के WhatsApp Group में जुड़े होते हैं वहां से नम्बर निकाल कर दे सकते हैं इसके अतरिक्त Airtel Payment Bank Retailer Portal Login करें उसमे कुछ इस तरह के Optoin होंगे। 

    Airtel Payment Bank Retailer Login Tez

    Airtel Payment Bank Retailer Login Portal - करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

    एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर कैसे बने - एयरटेल पेमेंट बैंक की जानकारी

    इस पेज पर आने के बाद इसमे Retailer Profile Section में क्लिक करेंगे तो कुछ इस तरह से पेज ओपन होगा। 

    एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर कैसे बने - एयरटेल पेमेंट बैंक की जानकारी

    यहाँ इस पेज में एरो के निशान द्वारा दर्शाया गया है डिस्ट्रीब्यूटर का मोबाइल नम्बर तो यहाँ से निकाल कर भी रिटेलर आपको मोबाइल नम्बर दे सकते हैं अब आपका प्रश्न होगा रिटेलर का पता कैसे लगायें कहां पर एयरटेल पेमेंट रिटेलर हैं तो अपने आस-पास के एयरटेल पेमेंट बैंक के रिटेलर का पता करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे जो आपको इस पोस्ट में आगे मिल जायेंगे। 

    Airtel Payment Bank Near Me - एयरटेल पेमेंट बैंक कहां पर है

    अपने नजदीकी Airtel Payment Bank Retailer व एयरटेल Store का पता जानने के लिए एयरटेल हेल्पलाइन 198, 121, 12144, 8800688006 इनमे से किसी भी नम्‍बर पर काल कर पता कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ऑनलाइन पता करने के लिए यहाँ क्लिक करें यहाँ अपनी लोकेशन टाइप कर या फिर अपना एरिया पिन कोड दर्ज कर सर्च करेंगे तो आपके नजदीक जितने भी एयरटेल रिटेलर व स्टोर हैं उन सबका पता आ जायेगा हालाँकि ये Method कई एरिया में वर्क नहीं करेगा ऐसे में आपको Email: wecare@airtelbank.com पर संपर्क कर सकते हैं अथवा एयरटेल वेबसाइट  www.airtel.in/bank पर विजिट करें या Manually पता कर लें आपके एरिया में एयरटेल Bankig पॉइंट डिस्ट्रीब्यूटर ही दे सकते हैं। आप चाहें तो Airtel Payment Bank Csp लेने हेतु Airtel Csp के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। 

    Airtel Payment Bank Kaise Khole - एयरटेल पेमेंट बैंक कैसे लें 

    एयरटेल पेमेंट बैंक खोलने के लिए एयरटेल बैंक के डिस्‍ट्रीब्‍यूटर से बात करनी होती है एयरटेल पेमेंट बैंक डिस्‍ट्रीब्‍यूटर का पता व मोबाईल नम्‍बर कैसे मिलेगा आपको इसी पोस्‍ट में उपर बताया गया है। यदि आप Airtel Payment Bank में काम करने के इच्‍छुक हैं और कुछ Criteria को पूरा करेंगें तो डिस्‍ट्रीब्‍यूटर आपको आई डी दे देंगें इसके लिए आपको निम्‍नलिखित शर्तो को पूरा करना होगा। 

    रिटेलर के लिए कौन सी योग्यता चाहिए?

    • एयरटेल पेमेंट बैंक खाेलने के लिए 18+ उम्र होनी चाहिए। 
    • आधार कार्ड पैन कार्ड होना चाहिए।
    • आवेदक को भारत का निवासी होना चाहिए। 
    • ऑनलाईन काम करने की बेसिक जानकारी होनी चाहिए।
    • आवेदक के पास स्‍मार्ट फोन व फिंगर पिंन्‍ट डिवाइस होनी चाहिए। 
    • आवेदक कम से कम 10वीं पास होना चाहिए। 
    • आवेदक के पास एयरटेल की सिम होनी चाहिए। 
    उपर्युक्‍त योग्‍यता कम से कम बतायी गयी है इतनी होनी आवश्‍यक है एयरटेल पेमेंट बैंक आई डी लेने का कोई चार्ज नहीं लगता है। कुछ डिस्‍ट्रीब्‍यूटर आपको आई डी देने के बदले एयरटेल से Insurance कराने को कह सकते हैं। आप चाहें तो अपना बीमा करा सकते हैं. डिस्‍ट्रीब्‍यूटर आपके मोबाईल नम्‍बर को ही आपके एयरटेल पेमेंट बैंक की आई डी बना देंगें इस आई डी नम्‍बर को ही लापू नम्‍बर बोला जायेगा। इस नम्‍बर से लागिन कर आप एयरटे पेमेंट बैंक के सभी कार्य कर सकते हैं। 

    Airtel Payment Bank Retailer Commission Chart - एयरटेल पेमेंट बैंक कमीशन लिस्ट

    Airtel Payment Bank Retailer बनने के बाद रिटेलर जो भी एयरटेल पोर्टल पर कार्य करते हैं उस काम का उन्हें कुछ न कुछ कमीशन मिलता है जैसे की खाता खोलने पर कमीशन  Cash Withdrawal कैश डिपोजिट Money Transfer करने पर कमीशन मिलता है रिचार्ज बिजली बिल पे आदि का और अधिक जानकारी के लिए Airtel Payment Bank Bc Agent Commission चार्ट यहाँ देखें 

    Airtel Payment Bank Retailer App

    एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर बनने के बाद आपको अपने मोबाइल में एक Mitra नाम से App डाउनलोड करना होगा और इसे अपने लापू नम्बर जिससे आपकी ID बनी है उस ID पासवर्ड से  Airtel Payment Bank Retailer App में Login कर सभी कार्य कर सकते हैं  Airtel Payment Bank Retailer Login Mitra में Retailer अपने Customer का Ekyc कर सकते हैं उनके खाते की DBT कर सकते AEPS का काम  Airtel Payment Bank Account Open आदि काम कर सकते हैं।

    Airtel Payment Bank Retailer Customer Care Number - एयरटेल पेमेंट बैंक हेल्पलाइन नंबर

    जब भी कोई भी एक नया रिटेलर बनता है तब उनको शुरू में कई प्रकार कि कठिनाई आती हैं ऐसे में वह Airtel Payment Bank Retailer Helpline Number पर कॉल कर सकते हैं Airtel Payment Bank Retailer Customer Care Number यहाँ हम आपको बता रहे हैं Retailer के लिए कालिंग नम्बर 12144 होता है इस पर कॉल कर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं इसके अतिरिक्त अपने लापू नम्बर से SMS करें HELP और 12144 पर सेंड कर दें अथवा अपनी समस्या लिख कर इस ईमेल पते पर भेजे channelcare@airtelbank.com अगर रिटेलर का यहाँ से भी समाधान नही मिलता है तो वह अपने डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करें डिस्ट्रीब्यूटर का मोबाइल नम्बर कैसे पता करें वह ऊपर की पोस्ट में बताया गया है 

    Airtel Payment Bank Retailer Certificate Download

    जब भी आप एयरटेल पेमेंट बैंक के रिटेलर बन जाते हैं तब आपको एक सर्टिफिकेट मिलता है जो आपका प्रूफ होता है की आप एयरटेल पेमेंट बैंक के Authorize Retailer हैं यह सर्टिफिकेट रिटेलर स्वयं ही अपना खुद से डाउनलोड कर सकते हैं यहाँ हम आपको Airtel Payment Bank Retailer Certificate Download करना कंप्यूटर व मोबाइल दोनों में बतायेंगे कैसे डाउनलोड करना है कंप्यूटर से Retailer Certificate Download करने के लिए निम्न स्टेप देखें 

    Airtel Payment Bank Retailer Login Pc

    अपना एयरटेल पेमेंट बैंक का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए अथवा Airtel Payment Bank Retailer Bc Login करने के लिए आप https://portal.airtelbank.com/RetailerPortal/# पर अपना लापू नम्बर और पासवर्ड दर्ज कर लॉग इन करें यहाँ से आप सभी प्रकार के अपने कार्य कर सकते हैं और अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं Retailer Certificate Download करने के लिए आपको Profile पर क्लिक करना होगा प्रोफाइल पर क्लिक करते ही पेज कुछ इस तरह दिखेगा 
    एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर कैसे बने - एयरटेल पेमेंट बैंक की जानकारी


    यहाँ स्टेप 2 एरो के द्वारा दर्शाया गया है जिस पर लिखा है Retailer Certificate यहाँ क्लिक करें इस पर क्लिक करते ही आपका सर्टिफिकेट इस तरह दिखेगा 
    एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर कैसे बने - एयरटेल पेमेंट बैंक की जानकारी

    यहाँ नीचे स्क्राल करने पर आपको डाउनलोड और प्रिंट बटन दिखेगा आप चाहें तो इसे डाउनलोड या प्रिंट कर लीजिये मोबाइल से यह सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको मित्रा एप्प में लॉग इन कर MY INFO पर क्लिक करें अपनी ईमेल ID दर्ज करें View पर क्लिक करें आपका सर्टिफिकेट Show हो जायेगा 

    Airtel Payment Bank Account Open Age Limit

    • AIRTEL PAYMENT BANK में खाता खुलवाने के लिए उम्र 18+  होनी चाहिए
    • एयरटेल अकाउंट ओपन कराने के लिए भारतीय नागरिक होना चाहिए
    • एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता खुलवाने के लिए के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट
    • आधार कार्ड Mandatory
    • मोबाइल नम्बर Mandatory
    • Pan Card

    Airtel Payment Bank Benefits in Hindi - एयरटेल पेमेंट बैंक के फायदे

    1. मिनिमम बैलेंस रखने की जरुरत नही है
    2. वर्चुअल डेबिट कार्ड मिलता आप चाहें तो Physical भी मंगा सकते
    3. एक लाख तक का मुफ्त व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा खाताधारक ले सकता है
    4. एयरटेल पेमेंट बैंक ब्याज अधिक देता है ब्याज दर 2.5 से लेकर 6% वार्षिक ब्याज दर है
    5. अन्य बैंको की तरह लाइन में नही लगना पड़ता है

    Airtel Payment Bank Me Account Kaise Khole

    आपका प्रश्न होगा एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता कैसे खोलें तो आपको बता दें Airtel Payments Bank का खाता आप दो तरह से खोल सकते है ऑनलाइन और ऑफलाइन Airtel Payment Bank Account Open Online आप Airtel Thanks App के द्वारा घर बैठे ही खोल सकते हैं इसके लिए आपके आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर लिंक होना जरुरी है साथ ही आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए इसके अतिरिक्त आपको Basic Knowledge Online खाता खोलने की होनी चाहिए और यदि आप ऑफलाइन एयरटेल पेमेंट बैंक का अकाउंट ओपन कराना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी Airtel Payment Bank Retailer के पास जाकर Airtel Payment Bank Account Open करा सकते हैं। 

    Airtel Payment Bank Physical Debit Card

    एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता खुलने के बाद आप अपना वर्चुअल व फिजिकल दोनोंं तरह का एटीएम कार्ड प्राप्‍त कर सकते हैं Airtel Payment Bank Physical Debit Card कैसे मिलेगा जानने के लिए आप इस पोस्‍ट को पढें Airtel Payment Bank Debit Card Benefits and Features

    F.A.Q- आपके प्रश्न उत्तर

    Q. 1- एयरटेल पेमेंट बैंक की रिटेलर आई डी कैसे मिलती है?

    Ans. - एयरटेल पेमेंट बैंक का रिटेलर बनने के लिए आपको अपने नजदीकी एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर से सम्पर्क करना होगा वही आपको एयरटेल पेमेंट बैंक की ID देंगे एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करने के लिए उनका  मोबाइल नम्बर कैसे मिलेगा ये इसी पोस्ट में बताया गया है 

    Q. 2- एयरटेल पेमेंट बैंक की आईडी लेने के लिए कितना खर्चा होता है?

    Ans.- एयरटेल पेमेंट बैंक की आई डी तो फ्री मिलती है But आपको अलग से अपने काम के Equipment खरीदने होंगे उनमे कुछ पैसा लग सकता है जैसे कि आपको एयरटेल पेमेंट बैंक ओपन कराने के लिए एयरटेल सिम लापू नम्बर लेना होगा किसी किसी एरिया में डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा रिटेलर को Insurance करवाने को कहा जाता है इसके अतिरिक्त आपको फिंगर प्रिंट डिवाइस कंप्यूटर आदि खरीदने होंगे 

    Q. 3- एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर आई डी से कितना पैसा कमा सकते हैं?

    Ans. - ये आपके काम पर Depend करता है आप रिटेलर आई डी मिलने के बाद कितना काम करते हैं Airtel Payment Bank Retailer को कोई Monthly सैलरी नही देता है वह सिर्फ काम के बदले कमीशन देता है जैसे की खाता खोलने पर कमीशन AEPS व Insurance करने पर कमीशन Cash Drop Cash Deposit रिचार्ज आदि का कमीशन कौन सी सर्विस में काम करने पर  कितना कमीशन मिलता है ये जानने के लिए इस पोस्ट में दिया हुआ कमीशन चार्ट देखें 

    Q. 4- एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर आई डी लेने से क्या फायदा है?

    Ans.- यदि आप बेरोजगार हैं और एयरटेल के साथ काम करना चाहते हैं तो एयरटेल रिटेलर आईडी लेकर आप अपने एरिया के लोगों को बैंकिंग सेवाएँ देकर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं जैसे की पैसों का जमा निकासी मनी ट्रान्सफर खाता खोलना रिचार्ज करना बिल पे Insurance जैसे कार्य करने पर कमीशन मिलेगा 

    Q. 5- एयरटेल पेमेंट बैंक की आई डी लेने के लिए Eligibility क्या है? 

    Ans.- एयरटेल पेमेंट बैंक की रिटेलर आई डी कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है जो एयरटेल के साथ काम करने का इच्छुक हो जिसकी उम्र 18+ हो और Class 10वीं पास हो जिसे कंप्यूटर व ऑनलाइन काम करने की जानकारी होनी आवश्यक है जिसके पास आधार कार्ड पैन कार्ड पते का प्रमाण पत्र और स्थाई दुकान होनी चाहिए जहाँ वह काम कर सके ऐसा कोई भी नागरिक एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर Airtel Payment Bnak Retailer ID ले कर पैसा कमा सकता है 

    Q. 6- एयरटेल पेमेंट बैंक में काम करने के लिए रिटेलर पोर्टल कौन सा है?

    Ans.- एयरटेल पेमेंट बैंक में रिटेलर को काम करने के लिए पोर्टल www.portal.airtelbank.com/RetailerPortal/ होता है इसे कंप्यूटर वेब ब्राउज़र द्वारा रिटेलर Airtel Payment Bank से जुड़े कार्य करते हैं इसके अतिरिक्त मोबाइल से काम करने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन मित्रा नाम से होता है जिसके जरिये रिटेलर अपने कस्टमर का DBT कर सकते हैं Account Opening Money Transfer AEPS आदि सभी प्रकार के कार्य कर सकते हैं

    Q. 7- Airtel Payment Bank Balance Check Number क्‍या है। 

    एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता खुलवाने के बाद यदि कोई अपना बैलेंन्‍स चेक करना चाहे तो उनके लिए बैलेंन्‍स चेक करने का यह नम्‍बर होता है 8800688006 इसके अतिरिक्‍त अपना बैंलेंस चेक करने व अन्‍य प्रकार की सेवाऍं लेने लिए और भी नम्‍बर व कई Method हैं जैसे कि Whatsapp पर एयरटेल पेमेंट बैंक का केयर नम्‍बर नेट बैंकिग से बैलेंस कैसे चेक करें जानने के लिए इस पोस्‍ट को पढें। Airtel Bank Ifsc Code कस्टमर केयर नंबर 

    Q. 8 - Airtel Payment Bank Retailer Registration?

    A. एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर बनने के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके लिए आपको एयरटेल पेमेंट बैंक की ऑफिसियल https://www.airtel.in/bank/retail-b2b पर विजिट करना होगा वेबसाइट पर विजिट करने एक बाद नीचे स्क्रोल करने पर आपको रजिस्ट्रेशन पेज मिल जायेगा जहाँ से आप अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

    महत्वपूर्ण लिंक  

    SERVICE NAME LINK
    AIRTEL PAYMENT BANK RETAILER PORTAL LOGIN करें
    AIRTEL PAYMENT BANK MITRA APP DOWNLOAD
    AIRTEL PAYMENT BANK COMMISSION CHART देखें
    AIRTEL BANK WEBSITE CLICK HERE
    TELEGRAM GROUP JOIN करें

    निष्कर्ष

    आज के इस पोस्ट में मैंने आपको Airtel Payment Bank Retailer कैसे बने इस बारे में जानकारी देने की कोशिश की है जिसमे और भी बहुत सी जानकारी शामिल थी जैसे रिटेलर बनने के लिए क्या योग्यता है रिटेलर पोर्टल कौन सा है क्या काम करना होता है रिटेलर को आदि यदि एयरटेल पेमेंट बैंक रिटेलर से सम्बंधित आपके और कोई प्रश्न हैं तो हमें कमेन्ट में बतायें और इस पोस्ट को शेयर करें। उम्मीद करते हैं आज की इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपके काम आयेगी। 

    इन्हें भी पढ़े


    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)