एयरटेल पेमेंट बैंकः सब एक क्लिक में! IFSC कोड और सपोर्ट नंबर

0

आज कल हर जगह बैंकों की छोटी-छोटी शाखाएँ खुल गयी हैं इनमे एयरटेल पेमेंट बैंक भी है Airtel Payment Bank के रिटेलर हर जगह मिल जायेंगे जो कि लोगों का कुछ मिनटो में एयरटेल पेमेंट बैंक डिजिटल पेमेंट का लेन देन शुरू कर देते हैं इससे दूर दराज और गाँव के लोग भी डिजिटल पेमेंट करना सीख गए है और वह कहीं भी पैसे भेज सकते और मगा सकते हैं इस पोस्ट में Airtel Payment Bank Ifsc Code और एयरटेल पेमेंट बैंक कस्टमर केयर नंबर के बारे में आपको बताया जायेगा किसी कम्पनी फर्म या फिर CSC से पैसे डलवाने पर बैंक अकाउंट और IFSC कोड पूँछा जाता है तो पता ही नही होता।

Airtel Payment Bank IFSC Code

    एयरटेल पेमेंट बैंक आईएफएससी कोड - MP, UP, BIHAR, RAJSTHAN 

    एयरटेल पेमेंट बैंक का अभी All इंडिया का Ifsc Code एक ही है चाहें वह MP, UP BIHAR, RAJSTHAN अथवा भारत का कोई भी प्रदेश क्यों न हो सभी का एक ही आईएफसी कोड हैं AIRP0000001 एयरटेल पेमेंट बैंक के इसी कोड को नोट कर लीजिये जो कि लाल कलर में लिखा है. 

    Ifsc Code Full Form

    आपकी जानकारी के लिए बता दें IFSC CODE 11 कैरेक्टर का एक कोड होता है जो की पैसे भेजते समय बैंक की पहचान के लिए होता है। IFSC इसकी फुल फॉर्म Indian Financial System Code होता है Airtel बैंक ब्रांच का नाम और एयरटेल बैंक का Swift Code क्या होता है एयरटेल बैंक का खाता नम्बर आदि इस पोस्‍ट में जान सकते हैं।

    एयरटेल पेमेंट बैंक कस्टमर केयर नंबर क्या है - Airtel Payment Bank Customer Care Number

    एयरटेल पेमेंट बैंक कस्टमर केयर नम्बर 8800688006 पर संपर्क कर सकते हैं अगर आपके पास एयरटेल की सिम है तो आप 400 नम्बर डायल कर सकते हैं फ़िलहाल यही नम्बर सभी के लिए है जो भी समस्या हो इन्ही नम्बरो पर संपर्क करें समाधान हो जायेगा.

    एयरटेल पेमेंट बैंक टोल फ्री नंबर - Airtel Payment Bank Retailer Customer Care Number

    रिटेलर के लिए Airtel Payment Bank Retailer Customer Care Number होता है Call 12144 और SMS एक लिए "HELP" to 12144 पर सेंड कर दें E-Mail channelcare@airtelbank.com इस डिटेल से रिटेलर अपने लिए हेल्प ले सकते हैं अथवा डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करें।

    एयरटेल पेमेंट बैंक कस्टमर केयर नंबर बिहार - उत्तर प्रदेश

    एयरटेल सिम धारक 400 नंबर डायल करें दूसरे Operator इस नम्बर पर संपर्क करें 8800688006 ये नम्बर यूपी बिहार राजस्थान मध्यप्रदेश तथा और भी राज्यों के लिए एक ही है IVR द्वारा अपनी भाषा सेलेक्ट करें और कॉल कनेक्ट करने का प्रयास करें.  

    Airtel Payment Bank Customer Care Number Just Dial

    आपको बैंक से सम्बधित जब भी किसी प्रकार की समस्या होती है तो आप Airtel Payment Bank Customer Care Number Just Dial कर पता करना चाहते हैं अपनी समस्या का समाधान तो आपके बता दें एयरटेल पेमेंट बैंक कस्टमर केयर नंबर 3 तरह के है 1 जो उपभोक्ता Airtel Sim Use करते हैं और उसी सिम से खाता खुलवाया है ऐसे खाताधारक Customer Care Number 400 डायल कर सकते हैं अपने उसी नम्बर से दूसरे जिन्होंने Jio, Vi या अन्य किसी Opratore की सिम से खाता खुलवाया हो वह एयरटेल पेमेंट बैंक हेल्पलाइन नंबर 8800688006 पर संपर्क कर सकते हैं तथा तीसरे वह जो किसी भी सिम से खाता खुलवाया हो और सिम पोर्ट करा ली हो किसी भी दुसरे Oprator में तो ऐसे उपभोक्ता एयरटेल पेमेंट बैंक टोल फ्री नंबर 18002033330 पर कॉल लगा सकते हैं हालाँकि ऐसी कोई वन्दिश नही की इस नम्बर को सभी लगा सकते हैं इसके अतिरिक्त Airtel Payment Bank Customer Care Helpline Number? - Quora में भी सर्च कर सकते हैं.

    Airtel Payment Bank Customer Care Whatsapp Number

    Airtel Payment Bank Customer Care Whatsapp Number यह बैंक अपने खाताधारक को वॉट्सऐप बैंकिंग की सुविधा देता है जिसके जरिये User अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से वॉट्सऐप चैट करके अपने खाते से जुड़ी तमाम जानकारी ले सकते है इसके लिए निम्न स्टेप को Follow करें। 
    1.  इस नम्बर को अपने मोबाइल में सेव करें 8800688006
    2. WhatsApp से Hi लिख कर सेंड करें 
    3. Menu से अपनी Request का चुनाव करें 
    4. इससे आप निम्न जानकारी जान ले सकते हैं  
    5. जैसे कि अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं
    6. लास्ट 5 ट्राजेक्शन चेक कर सकते हैं 
    7. बिजली बिल मोबाइल रिचार्ज व् अन्य कई प्रकार की ऑनलाइन सुविधाएँ ले सकते हैं
    8. अपना Mpin बदल सकते हैं
    9. ये सेवा 24x7 उपलब्ध है.

    एयरटेल पेमेंट बैंक ईमेल आईडी- Airtel Payment Bank Email ID Kya Hai

    एयरटेल पेमेंट बैंक से Related आपको अगर कोई समस्या है तो आप इन्हें ईमेल भी कर सकते है आपका सवाल होगा Airtel Payment Bank Email ID Kya Hai तो आपके बता दें wecare@airtelbank.com इनकी ईमेल ID है इस पर आप अपने सुझाव शिकायत भेज सकते हैं अगर आप Customer Care नम्बर नहीं लगाना चाहते तो ऐसा करें क्योंकि कस्टमर केयर नम्बर जल्दी लगता नही है.

    एयरटेल पेमेंट बैंक कहां पर है - Airtel Payment Bank Branch Name

    एयरटेल पेमेंट बैंक कहां पर है आपको बता दें Airtel Payment Bank Branch Name हैं Gurugram, Haryana और पता है Tower A, Plot No-16, Udyog Vihar Industrial Area Phase 4, Gurugram, Haryana – पिन कोड 122015 है इस पता के आलावा इस बैंक के देश भर में कई आउटलेट और 5 लाख से अधिक रिटेलर हैं जहाँ जाकर आप एयरटेल पेमेंट से सम्बधित विभिन्न कार्य करा सकते हैं अपने नजदीकी एयरटेल रिटेलर का पता जानने के लिए आप एयरटेल थैंक्स एप्प से देख सकते हैं व यहाँ क्लिक कर वेबसाइट से डायरेक्ट देख सकते हैं  तो उम्मीद करते हैं यह प्रश्न आपका हल हो गया होगा.

    Airtel Payment Bank Ifsc Code

    Airtel Payment Bank Account Number और Ifsc Code बताने से पहले आपको बता दें यह तेजी से बढ़ने वाला डिजटल पेमेंट बैंक है जिसके करोड़ों में Users हैं तथा देश भर में इसकी लाखों शाखाएँ हैं Airtel Payment Bank Ifsc Code आप कई तरह से ऑनलाइन जान सकते हैं जैसे की Airtel Thanks App Download कर लीजिये वहाँ से निकाल सकते हैं ऑनलाइन इन्टरनेट बैंकिंग से निकाल सकते हैं एयरटेल पेमेंट बैंक की वेबसाइट पर विजिट कर पता कर सकते हैं एयरटेल पेमेंट बैंक के कस्टमर Care से पता कर लें IFSC CODE FIND करने वाली कई वेबसाइट हैं जहाँ से आप किसी भी बैंक का IFSC CODE जान सकते हैं अपने नजदीकी रिटेलर से इसकी पासबुक प्रिंट करा सकते हैं उस पर लिखा होता है इस पोस्ट को पढ़कर आप एयरटेल बैंक का IFSC CODE जान सकते हैं इन सभी स्टेप को डिटेल में बताया गया है.

    एयरटेल पेमेंट बैंक पासबुक डाउनलोड कैसे करें

    Airtel Payment Bank पासबुक डाउनलोड करने के लिए अपने फ़ोन में Airtel Thanks एप्प Download कर लीजिये उसमे लॉग इन करें उसी मोबाइल नम्बर से जिस नम्बर से आपने एयरटेल पेमेंट बैंक का खाता खुलवाया है लॉग इन करने पर पेज कुछ इस तरह दिखेगा. 
                   
    Airtel-Payment-Bank-Ifsc-Code.

    यहाँ स्टेप 1 में एरो द्वारा दिखाया गया है इस पर क्लिक करें इस पर क्लिक करते ही पेज ऐसा दिखेगा.

    यहाँ सबसे ऊपर आपका नाम मोबाइल नम्बर और यदि आपने ईमेल ID दी हुयी होगी तो वह दिखेगी इसके ठीक नीचे Bank Profile पर क्लिक करें जो की स्टेप 2 में एरो द्वारा बताया गया है Bank Profile पर क्लिक करते ही कुछ इस तरह का पेज आ जायेगा. 
    Airtel-Payment-Bank-Ifsc-Code


    यहाँ आपके खाते का बैलेंस दिखेगा जो की स्टेप 3 में एरो द्वारा दर्शाया गया है इसी पर क्लिक करें अब आपको पेज  कुछ ऐसा दिखेगा.

    एयरटेल पेमेंट बैंक आईएफएससी कोड कैसे निकालें

    Airtel-Payment-Bank-Ifsc-Code
    यहाँ आपका Account Balance दिया गया है जो की स्टेप 4 में एरो द्वारा बताया गया है  इसके नीचे आपका नाम और नाम के सामने आपका Account नम्बर दिया गया है चूँकि आपको मोबाइल नम्बर दिखता होगा ये मोबाइल नम्बर ही एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता नम्बर होता है इसके ठीक नीचे एयरटेल पेमेंट बैंक का IFSC CODE दिया हुआ है जो की इस प्रकार है AIRP0000001 इसके नीचे आपका ATM CARD दिया गया है तो इस डिटेल का आप चाहे तो  स्क्रीन शार्ट ले लीजये या नोट कर लीजिये.  

    Airtel Payment Bank Ka Ifsc Code - ऑनलाइन नेट बैंकिंग से कैसे पता करें 

    ऑनलाइन इन्टरनेट बैंकिंग से Airtel Payment Bank Ka Ifsc Code जानने के लिए आप एयरटेल पेमेंट बैंक की वेबसाइट https://www.airtel.in/bank/ विजिट करें अपना मोबाइल नम्बर OTP एवं M PIN दर्ज कर लॉग इन करें View Profile पर क्लिक करें mPin Enter करें.आपका नाम Customer ID और IFSC CODE अकाउंट नम्बर सभी डिटेल दिख जायेगी तो यहाँ से भी इस तरह आप चेक कर सकते हैं.

    Airtel Payment Bank Account Number और Ifsc Code

    Airtel Payment Bank का Account Number and Ifsc Code इस प्रकार होता है अकाउंट नम्बर आपका मोबाइल नम्बर जिससे आपने खाता खुलवाया था क्योंकि इस बैंक में खाता धारक को कोई खाता संख्या नही दी जाती है उनका मोबाइल नम्बर ही उनका खाता संख्या होता है वही मोबाइल नम्बर 10 अंको का आपका खाता संख्या बन जाता है और Ifsc Code सभी Airtel Payment Bank खाताधारको का अभी एक ही होता है Ifsc Code है AIRP0000001 तो अब आप जान गए होंगें Airtel Payment Bank Account Number और Ifsc Code.

    Airtel Payment Bank Passbook - रिटेलर कैसे निकाले

    रिटेलर पासबुक डाउनलोड करने के लिए Airtel Payment Bank Retailer Portal में लॉग इन करें Download/Print Account Certificate पर क्लिक करें कस्टमर का मोबाइल नम्बर Enter करें जिससे खाता खोला गया था फिंगर स्कैन करें पासबुक डाउनलोड एंड प्रिंट करने का आप्शन आ जायेगा कस्टमर जिस भाषा में पासबुक चाहता वह भाषा सेलेक्ट करें डाउनलोड अथवा प्रिंट बटन पर क्लिक करें इस पासबुक में कस्टमर का फोटो Customer ID खाता धारक का नाम पता मोबाइल नम्बर Account Number IFSC Code ब्रांच नाम व एयरटेल पेमेंट बैंक के कस्टमर केयर का नम्बर आदि जानकारी दी हुई होती है.

    Airtel Payment Bank Mitra - App से बैंक पासबुक डाउनलोड

    रिटेलर मोबाइल से एयरटेल पेमेंट बैंक पासबुक निकालने के लिए निम्न स्टेप देखें  
    • मित्रा एप्लीकेशन में लॉग इन करें 
    • Download Print Certificate पर क्लिक करें 
    • खाता धारक का मोबाइल नम्बर दर्ज करें 
    • Get OTP पर क्लिक करें 
    • मोबाइल पर आयी हुयी 6 DIGIT OTP दर्ज कर Verify पर क्लिक करें 
    • नीचे दिए बाक्स पर टिक करें 
    • खाता धारक का फिंगर स्कैन करें 
    • भाषा सेलेक्ट करें 
    • डाउनलोड पर क्लिक करें पासबुक डाउनलोड हो जायेगी. 

    एयरटेल पेमेंट बैंक स्विफ्ट कोड क्या है

    एयरटेल पेमेंट बैंक एक डिजिटल भुगतान प्रणाली है यह एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है एयरटेल पेमेंट बैंक भारत सरकार के रजिस्टर्ड पेमेंट बैंक के रूप में कार्य करती है इसलिए अभी इसका कोई Swift Code नही होता है स्विफ्ट कोड की जरूरत उन वित्तीय संस्थाओं के लिए होती है जो अंतरराष्ट्रीय लेनदेन का समर्थन करती हैं, जो कि एयरटेल पेमेंट बैंक के तहत नहीं आती हैं। यदि आपको विदेशी लेनदेन के लिए स्विफ्ट कोड की आवश्यकता है, तो आपको किसी अन्य बैंक की में खाता खुलवा लेना चाहिए जिसमें स्विफ्ट कोड सुविधा हो.

    महत्वपूर्ण लिंक 

    SERVICE NAME

    LINK

    Airtel Payment Bank Ifsc Code
    चेक करें
    एयरटेल पेमेंट बैंक कस्टमर केयर नंबर
    देखें 
    Airtel Thanks App
    Download
    Airtel Payment Bank Retailer
    Click Here
    Airtel Payment Bank near Me
    Click Here

    F.A.Q आपके प्रश्न उत्तर 

    Q.1- एयरटेल पेमेंट बैंक का नंबर क्या होता है?

    Ans. - एयरटेल पेमेंट बैंक का Account Number जिस मोबाइल नम्बर से आपने खाता खुलवाया वही मोबाइल नम्बर ही खाता नम्बर होता है और कस्टमर केयर का नम्बर एयरटेल Sim करने वालों के लिए 400 है बाकी अन्य Operator के लिए 8800688006 है.

    Q.2- एयरटेल पेमेंट बैंक आईएफसी कोड क्या है?

    Ans. - एयरटेल पेमेंट बैंक का आईएफसी कोड सभी आल इंडिया खाता धारको का एक ही है AIRP0000001 

    Q.3- एयरटेल पेमेंट बैंक क्या है?

    Ans.- एयरटेल पेमेंट बैंक भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पंजीकृत पेमेंट बैंक है जो डिजिटल भुगतान करने का माध्यम है अन्य बैंकों की तरह इसमें भी खाता खुलवाकर सभी प्रकार के लेन देन कर सकते हैं. 

    Q.4- एयरटेल पेमेंट का व्हाट्सएप नम्बर क्या है?

    Ans. - एयरटेल पेमेंट का व्हाट्सएप नम्बर 8800688006  इस नम्बर को अपने मोबाइल में सेव करें और एयरटेल पेमेंट बैंक से संबधित किसी भी प्रकार की Query का समाधान व्हाट्सएप चैट द्वारा प्राप्त कर सकते हैं जैसे की खाते का बैलेंस चेक करना रिचार्ज करना आदि. 

    Q.5- एयरटेल पेमेंट जमा राशि पर कितना ब्याज देता है?

    Ans. - एयरटेल पेमेंट बैंक 1 लाख से कम जमा राशि पर 2.5 वार्षिक ब्याज दर देता है वहीं अगर 1 से 2 लाख तक की जमा राशि पर बैंक 6% वार्षिक ब्याज दर का पेमेंट करता है.

    Q.6- एयरटेल पेमेंट की लिमिट क्या है?

    Ans.- एयरटेल पेमेंट अकाउंट में Maximum 2 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं और तथा एयरटेल बैंकिंग पॉइंट से Maximum 25000 तक Withdrawal कर सकते हैं और Minimum 10 रूपये निकाल सकते बैंकिंग पॉइंट से और डिपोजिट 1 दिन में Maximum 95000 तक जमा कर सकते हैं और Minimum 10 रूपये तक जमा कर सकते है और अधिक जानकारी के लिए एयरटेल पेमेंट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट देखें। 

    Q.7 Airtel Payment Bank Ifsc Code Uttar Pradesh?

    Ans.- UTTAR PARDESH IFSC CODE AIRP0000001 है। 

    Conclusion

    आज कल खाते में पैसे डलवाने के लिए गूगल पे फ़ोन पे और पेटीऍम नम्बर पता होता है क्योंकि बैंकों का डिजिटली करण होने से कुछ बैंको ने अपनी फिजिकल पासबुक देना बंद कर दिया है पासबुक पर आपके खाते की सभी डिटेल दी हुयी होती थी जैसे की बैंक अकाउंट नम्बर आईएफएससी कोड बैंक ब्रांच का नाम खाता धारक का नाम बैंक का टोल फ्री नम्बर आदि हालाँकि अब पासबुक डिजिटल डाउनलोड कर सकते हैं उनमे भी सभी जानकारी दी हुई होती है इस पोस्ट में हमने आपको Airtel Payment Bank Ifsc Code और एयरटेल पेमेंट बैंक कस्टमर केयर नंबर बताने की कोशिश की है साथ ही पासबुक कैसे डाउनलोड करनी है अगर आप एयरटेल पेमेंट बैंक के के यूजर हैं तो आप अपनी पासबुक डाउनलोड कर अपना एयरटेल पेमेंट बैंक आईएफएससी कोड बैंक ब्रांच Name और एयरटेल पेमेंट बैंक अकाउंट नंबर कैसे पता सकते हैं यह जान गए होंगे.
    इन्हे भी पढ़ें 
    एयरटेल बैंक खाता कैसे खोलें
    एयरटेल बैंक बैंक का एटीएम कार्ड कैसे आर्डर करें
    एयरटेल बैंक करंट अकाउंट
    एयरटेल CSP पॉइंट कैसे लें

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)